Search
Close this search box.

बादाम भूनकर खाने के फायदे: इन 4 कारणों से खाएं भुना बादाम |

Roasted_almonds_benefits- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Roasted_almonds_benefits

बादाम भूनकर खाने के फायदे: बादाम, आपकी सेहत के लिए कुछ खास ड्राई फ्रूट्स में से एक है। दरअसल, ब्रेन बूस्टर है जो कि दिमाग के कामकाज को तेज करता है। इसके अलावा ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है और आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाता है। लेकिन, आज हम बादाम भूनकर खाने की बात करेंगे। दरअसल, कुछ लोगों के लिए भुना हुआ बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

बादाम भूनकर खाने के फायदे-Roasted almonds benefits for health in hindi

1. बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद 

बीपी के मरीजों के लिए बादाम भूनकर खाने के कई फायदे हैं। दरअसल, भूना हुआ बादाम आसानी से अपना हेल्दी फैट छोड़ता है और ये ब्लड वेसेल्स की दीवारों को हेल्दी रखता है। इससे बीपी कंट्रोल में रहता है और आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसे खाना हमेशा बीपी बैलेंस करने में मदद करता है।

इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा फाइबर, पेट और आंतों से जुड़ी समस्याओं वाले जरूर खाएं

2. गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में बादाम भूनकर खाना कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। इसका ओमेगा-3 फैट असल में आपकी सेहत  के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये शरीर में लो डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर सकता है और हाई डेंसिटी वाले गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते है। 

Roasted_almonds_benefits

Image Source : SOCIAL

Roasted_almonds_benefits

3. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों की सेहत के लिए भुना हुआ बादाम खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये जहां आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है वहीं आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा ये हड्डियों का घनत्व बढ़ाता है और फिर इनसे जुड़ी बीमारियों से बचाता है। 

बारिश में क्यों बढ़ जाता है फूड पॉइजनिंग का खतरा? जानें 4 बड़े कारण

4. त्वचा के लिए हेल्दी

त्वचा के लिए बादाम भूनकर खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और गुड फैट, त्वचा में कोलेजन को बूस्ट करते हैं और फिर झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये स्किन को अंदर से स्वस्थ रखते हैं और इन्हें ग्लो करने में मदद करते हैं। इस प्रकार से आप इन तमाम कारणों से बादाम भूनकर खाना चाहिए। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Source link

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment