Search
Close this search box.

जामुन की चटनी रेसिपी | Jamun chutney recipe in hindi

jamun_benefits_for_health- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
jamun_benefits_for_health

जुलाई की शुरुआत से बाजारों में जामुन का सीजन आ जाता है। जैसे-जैसे बारिश होती है इनका भरमार लग जाता है और ये सस्ते हो जाते हैं। ऐसे में आपको इस मौसमी फल का खूब सेवन करना चाहिए। ये फल आपके पेट की की गतिविधियों को सही करता है और ये शुगर पचाने में तेजी से मदद करता है। ये फल इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और शरीर में शुगर मेटोबोलिज्म को सही करता है। कुल मिलाकर इस मौसम में आपको ज्यादा से ज्यादा जामुन का सेवन करना है क्योंकि सालभर आपको फिर ये फल नहीं मिलेगा। तो, आइए जानते हैं जामुन की एक खास  रेसिपी।

जामुन की चटनी रेसिपी-Jamun chutney recipe in hindi

जामुन की चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए 4 कटोरी जामुन, पुदीने का पत्ता, धनिया पत्ता, गुड़, अदरक और 2 हरी मिर्च। अब सबसे पहले जामुन को पीस लें। अब  एक कड़ाही में 1 कटोरी पानी और 1 टुकड़ा गुड़ डालें। दोनों को मिला लें। इसके बाद इसमें ऊपर से हरी मिर्च, करी पत्ता, अदरक और सरसों का तड़का लगाएं। इसके लिए आप 1 बरतन में तेल गर्म कर लें। फिर इसमें थोड़ा सा सरसों, मिर्च, करी पत्ता, अदरक और हरी मिर्च डालें। इससे चटनी में तड़का लगाएं। ऊपर से पुंदीने का पत्ता काटकर डालें। अब अंत में नमक मिलाएं। तो, तैयार हो गई आपकी जामुन की चटनी।

Sawan Special: सोमवार व्रत के लिए झटपट बनाएं साबूदाने की स्पेशल खीर, यहां देखें आसान रेसिपी

जामुन की चटनी खाने के फायदे-Jamun chutney benefits

1. मॉर्निंग सिकनेस में फायदेमंद

जामुन की चटनी, मॉर्निंग सिकनेस को कम करती है और इसलिए प्रेगनेंसी में इसे आप आराम से खा सकते हैं। ये मतली को कम करती है और मूड चेंज करने में मददगार है। इसे आप रोटी और पराठा किसी के साथ भी खा सकते हैं। 

jamun_chutney

Image Source : SOCIAL

jamun_chutney

व्रत में खाएं सामक चावल की इडली, नोट कर लें आसान रेसिपी

2. पेट के लिए हेल्दी है

जामुन की चटनी खाना पेट की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। जैसे एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या में आप इसे आराम से खा सकते हैं। दूसरा, जिन लोगों को का पेट सही नहीं होता उनके लिए भी ये चटनी कई प्रकार से फायदेमंद है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Source link

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment