Search
Close this search box.

‘वोकल फॉर लोकल’ बना जन आंदोलनः पीएम मोदी

स्वदेशी को लेकर देश में एक नई क्रांति
स्वदेशी को लेकर देश में एक नई क्रांति

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस समारोह में बोलते हुए कहा कि कुछ लोग भारत को एक विकसित देश बनाने में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश कर रहे हैं और देशवासी अब भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण जैसी बुराइयों को भारत छोड़ने के लिए कह रहा है।
पीएम ने कहा कि स्वदेशी को लेकर देश में एक नई क्रांति आई है और नागरिकों से आगामी त्योहारों के दौरान स्थानीय उत्पादों को और बढ़ावा देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ये समय आजादी के लिए दिए गए हर बलिदान को याद करने का है। उन्होंने कहा कि आज के दिन ‘स्वदेशी आंदोलन’ की शुरुआत हुई थी। स्वदेशी का ये भाव सिर्फ विदेशी कपड़े के बहिष्कार तक ही सीमित नहीं था, बल्कि ये हमारी आर्थिक आजादी का बहुत बड़ा प्रेरक था। ये भारत के लोगों को अपने बुनकरों से भी जोड़ने का अभियान था।

पीएम ने कहा कि हमारे परिधान, हमारा पहनावा हमारी पहचान से जुड़ा रहा है। देश के दूर-सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी साथियों से लेकर बर्फ से ढके पहाड़ों तक, मरुस्थल से लेकर समुद्री विस्तार और भारत के मैदानों तक, परिधानों का एक खूबसूरत इंद्रधनुष हमारे पास है।

पिछली सरकारों पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद वस्त्र उद्योग (खादी) को मजबूत करने पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया, जो पिछली सदी में इतना मजबूत था। उन्होंने कहा कि आलम यह था कि इसे मरने के लिए छोड़ दिया गया। खादी पहनने वाले लोगों को हीन भावना से देखा जाता था। 2014 से हमारी सरकार इस स्थिति और सोच को बदलने में जुटी है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में खादी के उत्पादन में तीन गुना से अधिक की वृद्धि हुई है और खादी के कपड़ों की बिक्री भी पांच गुना बढ़ गई है। देश-विदेश में खादी के कपड़ों की मांग बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आज वोकल फॉर लोकल की भावना के साथ देशवासी स्वदेशी उत्पादों को हाथों-हाथ खरीद रहे हैं, ये एक जनआंदोलन बन गया है।

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment