Search
Close this search box.

मिशन चंद्रयान 3 देश की सामूहिक सफलताः पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने मिशन चंद्रयान 3 की सफलता को नए भारत की स्पिरिट का प्रतीक बताया।पीएम ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता देश की सामूहिक सफलता है और यह सफलता देश को सबके प्रयास से मिली है। कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कविता भी प़ढ़ी।
उन्होंने कहा कि मिशन चंद्रयान-3 नए भारत की पहचान बना है। हम चंद्रमा पर इसलिए पहुंच पाए, क्‍योंकि आज हमारे सपने बड़े हैं और हमारे प्रयास भी बड़े हैं। चंद्रयान-3 की सफलता में हमारे वैज्ञानिकों के साथ ही दूसरे क्षेत्रों की भी अहम भूमिका रही है।
पीएम मोदी ने शायराना अंदाज़ में कहा कि तेईस अगस्‍त को भारत ने और भारत के चंद्रयान अभियान ने साबित कर दिया है कि संकल्‍प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं। मिशन चंद्रयान, नए भारत की उस स्प्रिट का प्रतीक बन गया है, जो हर हाल में जीतना चाहता है और हर हाल में जीतना जानता भी है। भारत का मिशन चंद्रयान, नारीशक्ति का भी जीवंत उदाहरण है।
प्रधानमंत्री ने इस दौरान अपनी एक कविता भी सुनाई। उन्होंने कहा कि आज जब आपसे बात कर रहा हूं तो एक पुरानी मेरी कविता की कुछ पंक्तियां याद आ रही हैं…
आसमान में सिर उठाकर
घने बादलों को चीरकर
रोशनी का संकल्प ले
अभी तो सूरज उगा है।
दृढ़ निश्चय के साथ चलकर
हर मुश्किल को पार कर
घोर अंधेरे को मिटाने
अभी तो सूरज उगा है।
आसमान में सिर उठाकर
घने बादलों को चीरकर
अभी तो सूरज उगा है।

मन की बात की कुछ बड़ी बातें
1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन चंद्रयान पर कहा कि चंद्रयान 3 की सफलता बहुत बड़ी है। इसने साबित कर दिया है कि सफलता के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं।
2- पीएम मोदी ने कहा कि जहां महिला शक्ति का सामर्थ्य जुड़ जाता है, वहां असंभव को भी संभव बनाया जा सकता है। भारत का मिशन चंद्रयान, नारीशक्ति का भी जीवंत उदाहरण है।
3– उन्होंने कहा कि मेरे परिवारजनों, सितंबर का महीना, भारत के सामर्थ्य का साक्षी बनने जा रहा है। अगले महीने होने जा रहे जी-20 Leaders Summit के लिए देश पूरी तरह से तैयार है। इस आयोजन में भाग लेने के लिए 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अनेक ग्लोबल आर्गनाइजेशंस राजधानी दिल्ली आ रहे हैं। जी-20 समिट के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होगी।
4- पीएम मोदी ने खिलाड़ियों की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि आज खेल-कूद एक ऐसा क्षेत्र है, जहां हमारे युवा निरंतर नई सफलताएं हासिल कर रहे हैं। कुछ ही दिनों पहले चीन में विश्व विश्वविद्यालय खेल हुए, जिनमें भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। हमारे खिलाड़ियों ने कुल 26 पदक जीते, जिनमें से गोल्ड मेडल थे।
5- पीएम ने कहा कि संस्कृति और परंपरा से जुड़ने का सशक्त माध्यम होती है, हमारी मातृभाषा। जब हम मातृभाषा से जुड़ते हैं तो हम सहज रूप से अपनी संस्कृति और संस्कारों से जुड़ जाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि 29 अगस्त को तेलुगू दिवस मनाया जाएगा। आप सभी को तेलुगू दिवस की बहुत-बहुत बधाई।
6- प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ऐसे बहुत से लोग हैं, जो डेयरी को अपना रहे हैं। राजस्थान के कोटा में डेयरी फार्म चला रहे अमनप्रीत सिंह ने डेयरी के साथ ही बायोगैस के भी दो प्लांट लगाए हैं, जिससे उनका बिजली का खर्च 70 प्रतिशत तक कम हो गया है। मुझे विश्वास है कि देशभर में इस तरह के ट्रेंड्स जारी रहेंगे।’
7- पीएम ने कहा कि इस बार 15 अगस्त के दौरान देश ने सबका प्रयास का सामर्थ्य देखा। सभी देशवासियों के प्रयास से हर घर तिरंगा अभियान को हर मन तिरंगा अभियान बना दिया। इस दौरान कई रिकॉर्ड बने। देशवासियों ने करोड़ों की संख्या में तिरंगे खरीदे। डेढ़ लाख पोस्ट ऑफिस के जरिए करीब डेढ़ करोड़ तिरंगे बेचे गए। इससे हमारे कामगारों, बुनकरों और खासकर महिलाओं की सैकड़ों करोड़ रुपये की आय हुई।

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment