Search
Close this search box.

मेरठ में मिहिर भोज जयंती यात्रा में बवाल

– सपा विधायक सहित 100 लोग हिरासत में

– कई थानों की पुलिस पहुंची, ड्रोन से निगरानी

मेरठ। आज सोमवार को बिना अनुमति निकाली जा रही सम्राट मिहिर भोज की जयंती यात्रा में बवाल मच गया। सरधना से सपा विधायक अतुल प्रधान सहित 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है।
दरअसल, गुर्जर समाज के लोग बिना परमिशन के यात्रा निकाल रहे थे। पुलिसकर्मियों ने इन्हें रोकने की कोशिश की, तो पहले कहासुनी हुई। फिर पुलिस और गुर्जर समाज के लोगों में जमकर धक्का-मुक्की हुई। विवाद बढ़ता देखकर कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई।
इसके बाद पुलिस ने सरधना से सपा विधायक अतुल प्रधान सहित 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। इन्हें 3 बसों में भरकर पुलिस लाइन ले गई है। फिलहाल, गुर्जर समाज के लोग जबरन यात्रा निकालने पर अड़े हैं। एडीएम प्रशासन, एसडीएम मेरठ, एसपी देहात सहित तमाम पुलिस, प्रशासनिक अफसर मौजूद हैं। गुर्जर समाज के लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस ने पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया है। 5 ड्रोन से निगरानी की जा रही है।
दरअसल, आज गुर्जर प्रतिहार वंश के शासक सम्राट मिहिर भोज की जयंती है। इस मौके पर गुर्जर समाज के लोग जिला प्रशासन से यात्रा निकालने की परमिशन मांगी थी। लेकिन, यात्रा का राजपूत करणी सेना विरोध कर रही है। इस लिहाज से प्रशासन ने गुर्जर समाज को यात्रा की अनुमति नहीं दी।
विपक्ष के गुर्जर नेता हाउस अरेस्ट
100 लोगों को हिरासत में लेने के बाद पुलिस अन्य विपक्ष के गुर्जर नेताओं के घर पहुंच गई है। कई नेताओं को हाउस अरेस्ट करना शुरू कर दिया है। जहां से भी लोग यात्रा में जा रहे हैं। उनको पुलिस वहीं रोक रही है। सख्ती के साथ उन्हें वापस भेज रही है।
थाना प्रभारी मवाना ने बताया कि जुलूस यात्रा के लिए प्रशासन से अनुमति नहीं दी गई है। जिले में धारा-144 लागू है। इस तरह का आयोजन शासन से दिए गए निर्देशों का उल्लंघन है।राज्यमंत्री दिनेश खटीक का कहना है कि सोमवार को कोई यात्रा नहीं निकाली जाएगी। सभी लोग सीधे थाना तिराहे पर पहुंचकर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर लौट जाएंगे।

मुखिया गुर्जर बोले- लोकतंत्र की हत्या
सपा नेता मुखिया गुर्जर, कुलविंदर गुर्जर भी पहुंचे हैं। मुखिया गुर्जर ने मेरठ पुलिस हाय-हाय के नारे लगाए। मुखिया गुर्जर ने कहा- ये लोकतंत्र की हत्या है। ये हमारे अधिकारों का हनन है कि हमें अपने महापुरुषों की जयंती भी नहीं मनाने दी जा रही है। हमें हमारे पूर्वजों की जयंती से विरत करने की साजिश है। वहीं, मुखिया गुर्जर के साथ उनका बेटा और मेरठ से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष कुलविंदर गुर्जर भी मौके पर पहुंचे। इन लोगों ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए।
इस पूरे मामले में एसएसपी रोहित सिंह सजवाण का कहना है कि मूर्ति पर माल्यार्पण का आयोजन था। न शोभायात्रा की अनुमति थी, न शोभायात्रा निकाली गई। कुछ लोग मौके पर पहुंचे। कहा कि हम शोभायात्रा निकालेंगे तो उनको हिरासत में लिया गया है। हर साल इस मूर्ति पर माल्यार्पण किया जाता है। विधायक को हिरासत में नहीं लिया गया है।

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment