Search
Close this search box.

यूपी में डेंगू का कहर, विभाग ने जारी की एडवाइजरी

– बीते 24 घंटे में मिले 439 नए केस, संख्या हुई 8750

– लखनऊ में रिटायर्ड डॉक्टर की मौत

लखनऊ। प्रदेश में अब डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेशभर में डेंगू से संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 439 नए मरीज मिले हैं और राजधानी लखनऊ में एक रिटायर्ड डॉक्टर की मौत हो चुकी है। अब तक यूपी में मरीजों की संख्या 8 हजार के पार हो चुकी ही। डेंगू से बिगड़ते हालातों को देखकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधान रहने की अपील की है।
बता दें कि, प्रदेश में अब डेंगू बेकाबू हो रहा है। प्रदेश के हर जिले में डेंगू के मरीज मिल रहे है। 6 जिलों में इस सीजन में 500 से ज्यादा केस आ चुके हैं। 15 मई से 4 अक्टूबर के बीच मुरादाबाद में 703, गौतमबुद्धनगर में 680, लखनऊ में 668, गाजियाबाद में 636, कानपुर में 608 और मेरठ में 572 डेंगू पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए हैं। वहीं, राजधानी में बुधवार को 26 नए मामले सामने आए है। अलीगंज, इंदिरानगर, एनके रोड और टूडियागंज इलाके में चार-चार लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। रेडक्रॉस, सिल्वर जुबली में तीन-तीन डेंगू से पीड़ित मरीज मिले है।

एसजीपीजीआई के पूर्व विभागाध्यक्ष की डेंगू से हुई मौत
लखनऊ में एसजीपीजीआई के बायोस्टैटिस्टिक्स और स्वास्थ्य सूचना विज्ञान विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डा. सीएम पांडेय का डेंगू से निधन हो गया। एक हफ्ता पहले डेंगू पॉजिटिव आने पर परिजनों ने उन्हें एसजीपीजीआई में भर्ती कराया था। इलाज के दौरान चक्कर आने पर वह गिर गए थे। उनके सिर में चोट लग गई थी। संस्थान के न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा था। उनकी मौत के बाद प्रदेश में अब तक 8 मरीजों की मौत होने की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी
डेंगू के बढ़ते कहर को देखकर स्वास्थ्य विभाग और भी अलर्ट हो गया है। विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को सुरक्षित रहने की अपील की है। कहा है कि बुखार की दशा में आराम करें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवा न लें।

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment