Search
Close this search box.

लो जी! अब गंगाजल पर भी लगा 18 प्रतिशत जीएसटी

– नवरात्र पर गंगाजल छिड़कने को चुकानी होगी अधिक कीमत

नैनीताल। नवरात्र पर घरों में गंगाजल छिड़कने के लिए लोगों को अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। डाकघर से मिलने वाले गंगाजल पर अब 18 प्रतिशत जीएसटी लगा दिया गया है। 30 रुपये में मिलने वाली 250 एमएल की बोतल के लिए लोगों को अब 35 रुपये चुकाने होंगे।
केंद्र सरकार की गंगाजल आपके द्वार योजना 2016 में शुरू हुई थी। इसका मकसद लोगों को आसानी से गंगाजल उपलब्ध कराना और डाकघरों की आय बढ़ाना था। शुरुआत में ऋषिकेश और गंगोत्री से आने वाली 200 और 500 मिलीलीटर गंगाजल की कीमत क्रमश: 28 और 38 रुपये थी।
वर्तमान में डाक विभाग गंगोत्री के गंगाजल की 250 एमएल की बोतल उपलब्ध करा रहा है जिसकी कीमत 30 रुपये थी। 18 प्रतिशत जीएसटी लगने के बाद अब इसकी कीमत 35 रुपये हो गई है। डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार, परिमंडल देहरादून से आदेश जारी होने के बाद गंगाजल बढ़े हुए दामों के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है।

ऑनलाइन मंगाने पर 125 रुपये में देने होंगे
गंगाजल ऑनलाइन मंगाने पर एक बोतल 125 रुपये की पड़ेगी। भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट से अगर आप गंगाजल खरीदते हैं तो स्पीड पोस्ट चार्ज के साथ गंगोत्री के गंगाजल की 250 एमएल की एक बोतल 125 रुपये, दो बोतल 210 रुपये और चार बोतल 345 रुपये में मिलेंगी। आर्डर करने पर डाकिये घर तक पहुंचाएंगे।

अब मिलता है सिर्फ गंगोत्री का जल
योजना के तहत डाक विभाग पहले गंगोत्री और ऋषिकेश का जल उपलब्ध कराता था। पिछले तीन साल से सिर्फ गंगोत्री का जल ही उपलब्ध कराया जा रहा है। गंगा का उद्गम स्थल होने के कारण इसे सबसे शुद्ध गंगाजल माना जाता है। धार्मिक अनुष्ठान में गंगाजल का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाता है। डाक विभाग गंगाजल लोगों के घर तक पहुंचा रहा है, मगर पहले इसे लेने के लिए लोगों को मीलों की दौड़ लगानी पड़ती थी।

`देहरादून परिमंडल से गंगोत्री के गंगाजल की 250 एमएल की बोतल को 18 फीसदी जीएसटी के साथ 35 रुपये में देने के आदेश मिले हैं जिसकी जानकारी सभी डाकघरों को दे दी गई है। जिसके बाद अब डाकघरों में गंगाजल बढ़े मूल्य के साथ 35 रुपये में उपलब्ध होगा।`
– कंचन सिंह चौहान, प्रवर अधीक्षक, डाक मंडल नैनीताल।

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment