Search
Close this search box.

लोहिया नगर ब्लास्ट में अब तक 5 की मौत, मौके से मिले विस्फोटक पदार्थ की जांच शुरू

– साबुन फैक्ट्री में हुआ जबरदस्त विस्फोट, 5 की मौत

– आसपास के कई मकान क्षतिग्रस्त, कई मजदूर मलबे में दबे

– सीएम योगी ने जताया दुख, ऊर्जा राज्य मंत्री ने लिया जायजा
मेरठ। मंगलवार सुबह-सुबह हुए विस्फोट से लोहिया नगर इलाका दहल उठा। यहां की एक साबुन फैक्ट्री में हुए भीषण धमाके में 5 लोगों की मौत हो गई। जबकि मलबे में दबे 10 फैक्ट्री कर्मचारियों को रेस्क्यू टीम ने बाहर निकाला। इनमें कई की हालत गंभीर है। ब्लास्ट इतना तेज था कि पूरी फैक्ट्री धराशायी हो गई। आसपास के कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए। सूचना मलते ही डीएम, एसएसपी समेत सीनियर अफसर मौके पर पहुंच गए।
मिली जानकारी के मुताबिक लोहिया नगर में एक बिल्डिंग में साबुन फैक्ट्री चल रही थी। मंगलवार सुबह यहां 14 कर्मचारी काम कर रहे थे। फैक्ट्री में विस्फोट की सूचना पर पहुंची पुलिस, फायर ब्रिगेड की टीम और लोगों ने मलबे में लोगों को निकालना शुरू किया।

घरों में दरार और स्कूल के शीशे टूटे
क्षेत्र के लोग बताते हैं कि मंगलवार की सुबह हुआ ब्लास्ट इतना तेज था कि आसपास के 4 मकान भी धराशायी हो गए। सो रहे लोगों को लगा कि भूकंप आया है। वो उठकर घर के बाहर भागे तो देखा ये धमाका फैक्ट्री में हुआ था। यहां दो मंजिला इमारत ढही हुई थी। धुआं उठ रहा था। धमाके के बाद आस-पास के मकानों में दरारे आ गई। एक मकान का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।
धमाके से 33 केवी की लाइन के खंभे भी टूट गए। सड़क पर जा रहे कई लोग घायल हो गए। पास में ही सत्यकाम स्कूल भी है, उसके भी शीशे टूट गए। गनीमत रही कि बच्चे स्कूल में नहीं थे। यहां जिस बिल्डिंग में धमाका हुआ, जब लोग उसके करीब पहुंचे, तो वहां मजदूर तड़पते हुए मिले। कुछ बेसुध थे। जिन्हें रेस्क्यू करके अस्पताल भिजवाया गया।

मौके पर भारी भीड़, एनडीआरएफ भी पहुंची
मलबा हटाने का काम चल रहा था। तभी अचानक दोबारा से विस्फोट हो गया। इसके बाद मकान का मलवा करीब 25 फीट दूरी तक बिखर गया। मौके पर मौजूद कई लोगों के सिर में ईंट के टुकड़े लगे। उसके बाद पुलिस ने घटनास्थल से भीड़ को करीब 50 मीटर दूर कर दिया है। दूसरे धमाके में जेसीबी चालक धर्मेंद्र घायल एक अन्य राजगीर घायल हो गया। दोनों अधिकारियों ने घायलों को उचित उपचार दिलाने के लिए भेजा गया।

फैक्ट्री के लिए किराये पर ली इमारत
जानकारी के मुताबिक नौचंदी थाना क्षेत्र के रहने वाले संजय गुप्ता का लोहिया नगर में दो मंजिला भवन है। बताया जाता है कि संजय गुप्ता ने भवन का ग्राउंड फ्लोर आलोक रस्तोगी को किराए पर दिया हुआ था। जिसमें वह साबुन फैक्ट्री चल रहा था। कुछ दिनों पहले ही भवन का फर्स्ट फ्लोर जागृति विहार निवासी गौरव भाटिया ने प्लास्टिक पार्ट की फैक्ट्री लगाने के लिए किराए पर लिया था।

मरने वालों में अधिकतर बिहार के इवासी
मरने वालों में 5 कर्मचारी हैं, वो कहां के थे इसकी जानकारी अभी नहीं हुई थी। लेकिन मौके से मिले एक आधार कार्ड से पहचान हो पाई है। उनके परिजनों को सूचना भी भिजवा दी गई है। माना जा रहा है कि बुधवार को किसी भी समय मृतकों के परिजन मेरठ पहुचेंगे।  वहीं हादसे में लोहिया नगर के ही रहने वाले करण, ओंकार, श्योराज, आसमा, सोनाक्षी और कार्तिक घायल हुए हैं। सभी घायलों का इलाज मेडिकल अस्पताल में चल रहा है।

साबुन फैक्ट्री में हुए धमाके की हो रही है जांचः दीपक मीणा
डीएम दीपक मीणा का कहना है कि साबुन बनाने का काम यहां होता था। साबुन बनाने से जुड़े सामान यहां मिली है। जिसकी वजह से ब्लास्ट हुआ है। 4 की मौत हुई है, 10 गंभीर घायल है। पटाखे या आतिशबाजी की पुष्टि नहीं हुई है। मालिक को बुलाया जा रहा है। रिहायशी इलाके में कमर्शियल फैक्ट्री चल रही थी या नहीं इसकी जांच करा रहे हैं। साबुन में इस्तेमाल करने वाले किसी केमिकल से विस्फोट हुआ है, जिस तरह का धमाका है। वह पटाखों का नहीं लग रहा है। फिलहाल इसकी गहनता से जांच की जा रही है।

सीएम ने हादसे पर जताया अफसोस
लोहिया नगर में हुए धमाके की गूंज लखनऊ तक पहुंची तो सीएम योगी ने संज्ञान लेते हुए घटना पर अफसोस जाहिर किया है। उन्होंने अधिकारियों से बातचीत करते हुए घटना की जानकारी जुटाई। वहीं घटना की सूचना मिलते ही ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेंद्र तोमर भी मौके पर पहुंचे और पूरे प्रकरण की जांच कराने और विस्फोट के लिए जिम्मेदार विभाग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे अफसर
जानकारी के बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया‌। आनन-फानन में आईजी नचिकेता झा, डीएम दीपक मीणा और एसएसपी रोहित सजवाण सहित फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची और घटनास्थल का निरीक्षण किया। डीएम ने बताया कि मौके से कास्टिक सोडा बरामद किया गया है, जो साबुन बनाने में प्रयोग किया जाता है। डीएम के मुताबिक कास्टिक सोडा में हुए विस्फोट के चलते यह हादसा हुआ है।

चारों तरफ मौत का मंजर, हर तरफ हाहाकार
लोहिया नगर में ब्लास्ट के बाद चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है। घटना के प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सुबह लगभग 7:00 बजे दिनचर्या सामान्य प्रक्रिया से चल रही थी। कुछ लोग बिल्डिंग के पास खड़े थे और कुछ सड़क से गुजर रहे थे। इसी बीच धमाका हुआ और सब कुछ खत्म हो गया। हादसे में का शिकार हुए सभी लोग घटना के समय या तो बिल्डिंग के आसपास खड़े हुए थे यह सड़क से गुजर रहे थे।

live blast
meerut blast

फायरकर्मी भी हुए शिकार 

लोहिया नगर स्थित इस भवन में कितना विस्फोटक सामान भरा हुआ था। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो घंटे के भीतर ही भवन के अंदर दो विस्फोट हुए। दूसरा विस्फोट उस समय हुआ जब रेस्क्यू ऑपरेशन जारी था। जिसमें दो फायरकर्मी भी घायल हो गए। बताया जाता है कि लगभग 8:30 बजे अधिकारियों की मौजूदगी में फायर ब्रिगेड कर्मचारी भवन का मलबा हटा रहे थे। इसी दौरान अचानक एक बार फिर से विस्फोट हो गया। जिसके चलते जहां दो जेसीबी के शीशे टूट गए। वहीं दो फायरकर्मी भी घायल हो गए। घटना के चलते अधिकारियों में हड़कंप मच गया। दोनों घायलों को तत्काल अस्पताल भेजा गया

कैंसिल हुई स्कूल की पीटीएम
बताया जाता है कि मंगलवार को लोहिया नगर स्थित सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल में पेरेंट्स मीटिंग का आयोजन किया गया था। धमाके होते ही स्कूल में मौजूद बच्चों में दहशत फैल गई। वहीं, स्टाफ में भी अफरा तफरी मच गई। घटना की गंभीरता को देखते हुए स्कूल प्रबंधन ने तुरंत सभी अभिभावकों के मोबाइल पर मैसेज भेज कर पेरेंट्स मीटिंग कैंसिल होने की सूचना दी।

मेडिकल से पोस्टमार्टम हाउस तक मची चीख-पुकार
हादसे के बाद मेडिकल से लेकर पोस्टमार्टम हाउस तक पीड़ितों के परिवारों के करुण क्रंदन से चीख-पुकार मच गई। हादसे में असमय मारे गए लोगों के परिवार चीख-चीख कर उस घड़ी को कोस रहे थे, जब उनके परिजन घर से बाहर निकले। वहीं, अस्पताल में भर्ती घायलों के परिवारों के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे।

 

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment