Search
Close this search box.

देश की पहली रैपिड ट्रेन का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन

– मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहींः पीएम मोदी

– बोले- हम जिसका शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी करते हैं

गाजियाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने बटन दबाकर आरआरटीएस कनेक्ट ऐप की भी शुरुआत की। इस ऐप से रैपिड रेल की पूरी जानकारी मिलेगी। साथ ही पीएम ने मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन करके पहला टिकट खरीदा।
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा “नमो भारत” ट्रेन राष्ट्र आरंभ हुई है। लगभग 4 साल पहले मैंने दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी। आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक उस हिस्से पर नमो भारत का संचालन शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि हम जिसका शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं। ये मेरठ वाला हिस्सा एक डेढ़ साल बाद पूरा होगा। उस समय मैं आपकी सेवा में मौजूद रहूंगा। मैने तो बचपन रेलवे ट्रैक पर बिताया है। आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है। ये अनुभव प्रफुल्लित करने वाला है।
उन्होंने कहा कि हमारे यहां नवरात्रि में शुभ कार्य की परंपरा है। पहली नमो भारत ट्रेन को आज मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। नई ट्रेन के ड्राइवर से लेकर तमाम कर्मचारी महिलाएं हैं, हमारे देश की बेटियां हैं। ये भारत की नारी शक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है। मैं दिल्ली, एनसीआर और पश्चिमी यूपी के सभी लोगों को नवरात्रि के इस उपहार की बधाई देता हूं।
उन्होंने कहा कि नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है, गति भी है, अद्भुत स्पीड भी है। ये ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है। मेरा मानना है कि भारत का विकास राज्यों के विकास से ही संभव है। आज बेंगलुरु में मेट्रो को दो लाइनों को देश को समर्पित किया है। इससे बंगलुरु के आईटी हब की कनेक्टिविटी और मजबूत हुई है।पीएम ने कहा कि दिल्ली-मेरठ का ये ट्रैक एक शुरुआत है। पहले फेज में दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान के अनेक क्षेत्र नमो भारत ट्रेन से कनेक्ट होने वाले हैं। मैने राजस्थान बोल दिया तो अशोक गहलौत जी की नींद खराब हो जायेगी। आने वाले देश के बाकी हिस्सों में नमो भारत जैसा सिस्टम बनेगा। अगले 10 साल में पूरी रेल बदली हुई नजर आयेगी। मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं है। न ही मुझे मरते-मरते चलने की आदत है। इस दशक के अंत तक आप भारत की ट्रेनों को दुनिया में किसी से भी पीछे नहीं पाएंगे।

‘चंद्रयान को चंद्रमा पर उतारकर पूरी दुनिया में छाया है भारत’
पीएम ने कहा कि 21वीं सदी का भारत हर सेक्टर में प्रगति की नई गाथा लिख रहा है। आज का भारत चंद्रयान को चंद्रमा पर उतारकर पूरी दुनिया में छाया हुआ है। जी-20 का शानदार आयोजन करके दुनिया को भारत के साथ जोड़ने का अवसर बन गया है। आज का भारत एशियन गेम्स में 100 से ज्यादा मेडल जीतकर दिखाता है। आज का भारत 5जी लॉन्च करता है और उसे देश के कोने-कोने में ले जाता है। आज भारत लड़ाकू विमान बनाता है। इसके साथ समंदर में तिरंगा फहराने वाला विक्रांत जहाज भी बनाता है। आज तेज रफ्तार नमो भारत शुरू हुई है, वो भी मेड इन इंडिया है। हमारे हेलीकॉप्टर के अंदर जो आवाज आती है, जैसे वो हवाई ट्रैक्टर है। मैंने आज देखा की नमो भारत ट्रेन में हवाई जहाज से भी कम आवाज है। कितनी सुगम यात्रा है।

महिला स्टाफ से की बात
पीएम मोदी ने नमो भारत ट्रेन में सफर पूरा किया। इस दौरान उन्होंने ट्रेन की महिला स्टाफ से बातचीत की। उन्होंने सीट पर बैठकर कुछ छोटी–छोटी स्कूली बच्चियों से भी बातचीत की। ट्रेन के सफर के बाद पीएम मोदी वसुंधरा सेक्टर-आठ के मैदान पर पहुंचे। पीएम मोदी को मंच पर सीएम योगी ने मां दुर्गा की प्रतिमा और नमो भारत का मॉडल भेंट किया।

‘पहली नमो भारत उत्तर प्रदेश को मिलीः सीएम योगी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विजयदशमी के पूर्व इस उपहार के लिए प्रदेश की जनता की तरफ से आपका स्वागत करता हूं। साढ़े 9 साल में इस देश ने वर्ल्ड क्लास कार्य देखा है। वन्देभारत ट्रेन ने नए भारत का दर्शन कराया है। आज पहली नमो भारत उत्तर प्रदेश को दी है। फरवरी में आपके द्वारा आगरा में मेट्रो रेल का संचालन प्रारंभ होगा। वाराणसी में पहली रोप-वे सर्विस का कार्य युद्ध स्तर पर आगे बढ़ रहा है। रैपिड रेल सेवा दिल्ली से मेरठ की दूरी को कम कर देगी। 12 लेन का एक्सप्रेस वे (दिल्ली–मेरठ) उत्तर प्रदेश में एक सपना था। लेकिन मोदी है तो मुमकिन है।

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment