Search
Close this search box.

दिवाली से पहले और जहरीली हुई दिल्ली की हवा

–  दिल्ली के कई इलाकों का हाल सबसे बुरा

– 15 दिन ज्यादा अलर्ट रहने की दी गई सलाह

नई दिल्ली। दिवाली से पहले दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण और तेजी से फैल रहा है। कई इलाकों में हवा और भी ज्यादा जहरीली हो गई है। मंगलवार सुबह और शाम के समय स्मॉग छाई रही। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार सुबह 336 दर्ज किया गया। जिससे लगातार चौथे दिन और इस सप्ताह लगातार तीसरे दिन हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में आ गई। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली का एक्यूआई रविवार से बहुत खराब श्रेणी में है। जो 309 दर्ज हुआ था। एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई सबसे अधिक रहा। कमोबेश यही स्थिति बृहस्पतिवार तक बने रहने का अनुमान है।

दिल्ली के लिए बेहद संवेदनशील हैं 15 दिन
दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के लिए एक नवंबर से 15 नवंबर काफी संवेदनशील होते हैं। अभी तापमान में भी कमी देखी जा रही है, हवा की गति भी कम है। ऐसे में जितने भी धूल कण हैं वे काफी नीचे हैं। कल एक्यूआई 350 के करीब था। दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट पर काम हो रहे हैं। इससे काफी चीजें नियंत्रण में आई हैं। कुछ जगहों पर गाड़ियों द्वारा प्रदूषण ज्यादा हो रहा है। उसको लेकर पूरी दिल्ली के संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक रखी गई है।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को 29 इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इसमें मुंडका और एनएसआईटी द्वारका में वायु सूचकांक 430 रहा। आनंद विहार में 422, रोहिणी में 413, नॉर्थ कैंपस में 413 और न्यू मोती बाग में 403 एक्यूआई दर्ज किया गया। जोकि गंभीर श्रेणी है। ये ऐसे छह इलाके हैं जो दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं।

इन इलाकों में एक्यूआई 400 के आस-पास
वहीं दूसरी तरफ अन्य इलाकों में भी एक्यूआई 400 के करीब रहा। वजीरपुर में 394, बवाना में 392, जहांगीरपुरी में 390, सोनिया विहार में 387, बुराड़ी क्रॉसिंग में 383, पंजाबी बाग में 382, ओखला फेज-2 में 367, अशोक विहार में 317, नरेला में 372, द्वारका सेक्टर-8 में 356 समेत 29 इलाकों में एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

दो नवंबर को ऐसा रहेगा दिल्ली में वायु प्रदूषण
आईआईटीएम ने बताया कि मंगलवार को हवाएं उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर से चलीं। इस दौरान गति 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। जबकि बुधवार को हवाएं उत्तर-पूर्वी व उत्तर दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान गति 4 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। सुबह हल्की धुंध छाएगी। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। बृहस्पतिवार यानी दो नवंबर को हवाएं उत्तर व उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर से चलेंगी। हवा की गति 4 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने का अनुमान है।

दिल्ली ही नहीं एनसीआर की हवा भी खराब
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 375 रहा, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। इसके अलावा फरीदाबाद में 320, गाजियाबाद में 251, नोएडा में 339 और गुरुग्राम में 254 एक्यूआई दर्ज हुआ।

Newsworldvoice.com ( News World Voice ) एक लोकप्रिय राष्ट्रीय हिन्दी न्यूज़ वेबसाइट है। इस न्यूज़ वेबसाइट के माध्यम से हम सभी ताजा खबरें और समाज से जुड़े सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करते है।

लगभग 25 लाख से अधिक व्यूज के साथ लगभग 1 लाख से अधिक दर्शक हमारे साथ जुड़ चुके है

अपने किसी भी सुझाव के लिए आप हमे newsworldvoice@gmail.com पर और व्हाट्सअप नंबर 8979456781 पर संपर्क करे

Leave a Comment